Sunday, October 5, 2008

बधाई हो दोस्तों...

दोस्तों, आज हमने डेल्टा की पहली वर्षगाँठ मनाई, माँ कात्यायनी के चरणों में, छतरपुर मन्दिर, नयी दिल्ली में।

पिछले वर्ष इसी षष्ठी तिथि को ही हमारी एक माननीय सदस्या डॉ. रश्मि कुमारी  ने माता वैष्णो देवी के दरबार में जाकर माता रानी से डेल्टा की स्थापना की अनुमति मांगी थी, संकल्प लिया था।
पिछले वर्ष हम कुछ लोगों ने एक सपना देखा था, एक महान मंच बनाने का। काम कठिन था, दिल्ली में पचास वर्षों बाद एक नए संगठन का काम करना, कुछ पागलपन सा लगता था।

फिर भी हम चल पड़े कुछ इस विश्वास के साथ कि आन्दोलन भीड़ में पैदा नहीं होते। इतिहास साक्षी है कि किसी छोटे से कमरे के, अंधेरे से कोने में, एक नन्हा सा दीपक जला कर बैठे, दो चार लोगों ने ही बार -बार महान आंदोलनों को संसार भर में जन्म दिया है,

"अंधेरों को कोसने से अच्छा है, आओ एक दिया जलाएं"

नतीजा अब आपके सामने है। केवल 250 दिनों में ही डेल्टा लगभग सभी सरकारी सेकंडरी एवं सीनियर सेकंडरी स्कूलों, करीब 40% नगर निगम स्कूलों तथा अनेक पब्लिक स्कूलों में अपनी पैठ बना चुका है। दोस्तों,ये केवल आपकी दिन-रात की मिहनत और गुरुदेव श्री भगत सिंह दहिया के आशीर्वाद, उनके 30-40 वर्षों के ट्रेड यूनियन के अनुभव के कारण सम्भव हुआ है।

दोस्तों, पिछले एक वर्ष में क्लास रूम में कैमरा लगाकर टीचर को आतंकित करने के सरकारी प्रयास के विरुद्ध सभी को एकजुट किया गया। रेड कैटेगरी बना कर अधिकारी अपनी नाकामी का ठीकरा हम लोगों के सर फोड़ना चाहते थे। उन भाइयों को बचाने के लिए जो योजना बनी,उसके चलते सी.बी .एस.ई.की 50 वर्ष पुरानी साख मिट्टी में मिल गयी।

छठे वेतन आयोग ने वेतन कम और भ्रम ज्यादा दिया है।डेल्टा ने अपनी वेबसाइट पर जिस तरह का डाटा दिया है, उसने इसे गूगल सर्च में नंबर वन बना दिया है। ये हमारी साख का असर है कि अनेक सरकारी विभागों के वेतन बिल,टीचर्स के बिल बनाने में डेल्टा की वेबसाइट की सहायता ली गयी है, ऐसा न केवल दिल्ली में बल्कि देश भर में, पांडिचेरी और अंडमान निकोबार तक में  हुआ है।
दोस्तों, आप अपनी कंप्यूटर और इन्टरनेट की योग्यता बढाएं। आने वाला समय आपका है। केवल आपका...

"केवल हंगामा खड़ा करना हमारा मकसद नहीं,
शर्त लेकिन ये है कि यह सूरत बदलनी चाहिए...

जुल्म की दीवार आज परदों की तरह हिलने लगी,
शर्त लेकिन ये है कि बुनियाद हिलनी चाहिए....

(दुष्यंत कुमार को श्रद्धांजलि सहित)